कितना खर्च होता है, दिल्ली में IAS की तैयारी करने का: Expenditure in Delhi for preparation of IAS

यूपीएससी की परीक्षा की तैयारी के लिए होने वाले खर्चे लगातार बढ़ते जा रहे हैं. इसके बाद भी लोगों में आईएएस बनने के लिए सिविल सर्विसेज परीक्षा की तैयारी के प्रति लोगों का जुनून कम नहीं हो रहा. लेकिन आईएएस की तयारी करने के लिए कोचिंग की मोटी फीस और बड़े शहरों में रहने का खर्चा भी काफी होने लगा है. आइए इस लेख में हम इन्ही खर्चों का विश्लेषण करते हैं की आईएएस की तैयारी में कितना खर्चा होता है. खर्च इस बात पर भी निर्भर करता है की आप किस शहर में रहकर खर्च करते हैं.


आप कहाँ रहकर तैयारी करते हैं?

खर्च इस बात पर निर्भर करता है की आप कहाँ रहकर तयारी करते हैं, किस शहर का चुनाव करते हैं? आम जरूरत की चीजों जैसे कमरे का किराया, तीन बार का खाना, बिजली, पानी और परिवहन का खर्च, छोटे शहरों के तुलना दिल्ली में जाहिर सी बात है ज्यादा ही होगा.

दिल्ली में आईएएस की तैयारी के लिए प्रमुख क्षेत्र पॉश कॉलोनियों में हैं और इसलिए यहां रहने का खर्च बहुत अधिक आता है. अगर हम बात दिल्ली के न्यू राजेन्द्र नगर की करें तो सारी अनिवार्य सुविधाओं के साथ कोचिंग केंद्र के पास (परिवहन खर्च को कम करने के लिए) एक कमरे का खर्च लगभग 15 हजार रुपये होता है.

वहीं मुखर्जी नगर (यहां ज्यादातर हिन्दी भाषा को अपना माध्यम चुनने वाले प्रत्याशी रहते हैं) और अन्य स्थानों में सभी सुविधाओँ (किराया, बिजली, पानी, खाना) के साथ एक कमरे का खर्च करीब 10 हजार रुपये होता है.
अगर आप किसी छोटे शहर में तैयारी करने का सोच रहे हैं तो आप कुछ पैसे बचा सकते हैं लेकिन वहां गुणवत्ता से समझौता करना पड़ता है, जो की आप कभी नहीं करना चाहेंगे.

कोचिंग के फीस का विश्लेषण


अगर हम कोचिंग संस्थानों के फीस संरचना का विश्लेषण करें तो एक अच्छे संस्थान की फीस १ लाख से लेकर २ लाख तक हो सकती है. आप को इससे कम में भी संसथान मिल सकते हैं लेकिन गुणवत्ता से समझौता करना पड़ सकता है.

कोचिंग के खर्चे निम्नलिखित हो सकते हैं.

प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए पूरे कोर्स के लिए: १ लाख से २ लाख

>वैकल्पिक विषय की कोचिंग: 30 हजार – 50 हजार

>प्रीलिम्स और मुख्य परीक्षा की टेस्ट सीरीज: 10 हजार – 20 हजार

>निबंध, सीसैट, अंग्रेजी का अनिवार्य पेपर और क्षेत्रीय भाषा जैसे कुछ कोर्स के लिए अलग कोचिंग: 10 हजार-20 हजार

>करेंट अफेयर्स और पत्रिकाओं पर खर्च अलग से

अलग– अलग संस्थानों की जगह के अनुसार फीस की में थोड़ा अंतर हो सकता है लेकिन लगभग १.५० लाख से २ लाख तक खर्च मानकर चलिए.
अगर बात करें अच्छे संसथान की तो दिल्ली में ये तीन कोचिंग संस्थान काफी अच्छी कोचिंग उपलब्ध करवाते हैं.

१. E G Classes: हिंदी माध्यम के छात्रों के लिए बेहतरीन कोचिंग संसथान, csat के बाद बेहतर रिजल्ट, बैच साइज़ छोटा. यह संसथान पोर्टेबिलिटी की भी सुविधा उपलब्ध करवाता है. मतलब पसंद न आने पर पैसे वापसी की गारंटी.

२. Shubhra Ranjan IAS Study: आईएएस के तयारी के लिए अच्छी कोचिंग, पोलिटिकल साइंस के लिए बेहतर संस्थान

३. Vajiram and Ravi: पुराना संस्थान, नामी संस्थान, लेकिन प्रत्येक बैच में छात्रों की संख्या काफी ज्यादा.

इसके अलावा अन्य कई कोचिंग हैं जो अच्छी तैयारी करवाते हैं. लेकिन उपर लिखे यही तीन संसथान है जिन्होंने छात्रों की नजर में एक अच्छी पहचान बनाई है.