क्या बिना कोचिंग के IAS बना जा सकता है? Can I crack IAS exam without coaching?


क्या बिना कोचिंग के IAS बना जा सकता है? Can I crack IAS exam without coaching?

is coaching necessary for UPSC? Can I Crack IAS Exam Without Coaching Classes?

Can I crack IAS exam without coaching?
Can I crack IAS exam without coaching?

क्या बिना कोचिंग की सहायता के आईएएस बना जा सकता है? क्या UPSC द्वारा संचालित CSE परीक्षा को बिना किसी coaching की मदद के crack किया जा सकता है? यह प्रश्न सभी के दिमाग में कभी न कभी जरुर आता है. आज हमने इसी मुद्दे पर विभिन्न toppers और अनुभवी उम्मीदवारों के अनुभवों के आधार पर इस टॉपिक को समझने का प्रयास किया है.

सबसे पहले main question को ही लेते हैं कि क्या मैं coaching class के बिना IAS exam crack कर सकता हूं?


जी हाँ, आप पास बिना कोचिंग के IAS बन सकते है। लेकिन यह पूरी तरह से आपकी क्षमता पर निर्भर करता है। 

अगर आप UPSC के पिछले परिणामों को देखेंगे तो आपको ऐसे कई उम्मीदवारों के उदाहरण मिल जाएंगे जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के आईएएस परीक्षा में शानदार सफलता हासिल की हैं।  इस लेख में हम इन्ही बातों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।  

किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए जो चीज सबसे जरुरी होती है वो है आपकी क्षमता. मतलब अगर आपके अन्दर capability है तो आपके लिए ये काफी आसान हो सकता है.

क्या कहता है UPSC का पिछला परिणाम?

how to crack ias in first attempt without coaching

अगर हम UPSC के पिछले परिणामों पर एक नजर डालें तो आप पाएंगे कि ऐसे उम्मीदवारों के कई उदाहरण हैं जिन्होंने बिना किसी कोचिंग के IAS परीक्षा में सफलता प्राप्त की. इसके लिए ऐसा भी नहीं है कि उन्हें रात दिन जागना पड़ा. वो कर सकते हैं तो आप भी कर सकते हैं.

There are many ias toppers who cleared it in their first attempt.

क्या मुझे कोचिंग करना चाहिए?

किसी को कोचिंग की जरुरत ही क्यूँ पड़ती है? मेरा मानना है कि किसी को भी कोचिंग की जरुरत दो कारणों से पड़ती है. पहला आपको अपने knowledge का level बढ़ाना है. दूसरा आपको बाकी लोगों से आगे भी निकलना है, क्यूंकि ये एक कम्पटीशन है. इसलिए आपको कुछ ऐसा चाहिए जो इन दोनों points पर आपकी help कर सके. वो coaching हो या कुछ और.

खुद से पूछें ये सवाल

आपको, आपसे बेहतर कोई नहीं जानता, आप अपनी योग्यता को खुद अच्छे से समझते होंगे कि आपके लिए coaching का सहारा कितना जरुरी है. आपकी आर्थिक और सामाजिक परिस्थिति कैसी है. क्या आप पढ़ाई के साथ साथ नौकरी भी करते हैं? ये सारे सवाल खुद से पूछें और उसे analyse करें.

There are many ias success stories of average students without coaching

अंत में ये पूरी तौर से आप पर निर्भर करता है कि आपको coaching की जरुरत है या नहीं? लेकिन अगर Practically देखा जाए तो अगर आपका एजुकेशनल bakground अच्छा नहीं रहा है तो आपको coaching कर लेनी चाहिए. बिना coaching के भी आप सफल हो सकते हैं लेकिन उसमें बहुत समय लग सकता है और संभव है तब तक आप अपना जोश खो दें या आपका मन तब तक deviate हो जाए.

क्या करें? coaching करें या न करें, लेकिन coach का सहारा जरुर लें.

अगर हम किसी भी काम में सफल होना चाहते हैं तो हमें एक ऐसे व्यक्ति या coach की जरुरत होती हैं जो हमें सही राह दिखा सके. हमारी progress को analyse कर सके. क्रिकेटर का उदाहरण लें तो हम समझ सकते हैं कि, अगर उसमें बेहतर खेलने की प्रतिभा है तब भी उसे coach की जरुरत तो होती ही है.

आपको एक अच्छा coach, coaching संसथान के रूप में या किसी मेंटर के रूप में मिल सकता है. लेकिन कोई तो होना ही चाहिए जो कोचिंग जैसी सुविधा आपको दे सके. आजकल कई माध्यम उपलब्ध हैं, तमाम upsc websites है, online study materials है जिनकी आप मदद ले सकते हैं.

आप हमारा facebook page लाइक कर सकते हैं जहां आईएएस या कहें UPSC की तैयारी से जुडी सभी तरह की जानकारियां लाते रहते हैं.