सिविल सर्विस/ आईएएस की तैयारी में करना पड़ता है इन चीजों का त्याग

आईएएस की परीक्षा देश की सबसे कठिन परीक्षा में से एक है. हर किसी को आईएएस बनने की इच्छा तो होती है लेकिन बनने के लिए जो बलिदान देना पड़ता है उसका माद्दा बहुत कम लोगों में होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताना चाहता हूँ.


दिल्ली में भीडभाड वाले इलाके में एक छोटे से कमरे में रहना
अगर आप दिल्ली में तैयारी करते है और आपको कोचिंग के पास ही रहना है तो जाहिर सी बात है कि आपको एक भीडभाड वाले इलाके में रहना पड़ेगा.

घर का बना खाना
तैयारी के दौरान आप घर के खाने को सबसे ज्यादा मिस करेंगे. सभी जानते हैं की नैकरानी के हाथ का खाना कैसा होता है. राजिन्द्र नगर और मुखर्जी नगर में नौकरानी द्वारा पकाया गया भोजन की गुणवत्ता सभी जानते हैं.

ऐसे विषयों का अध्ययन करना पड़ता है जो शायद आपने पहले नहीं पढ़े होंगे, या पसंद नहीं होंगे.
आपको ऐसे विषय पढना पड़ता है जो शायद आपने अपने जीवन में कभी नहीं पढ़ा होगा. इंजीनियरिंग के छात्र को सामाजिक विज्ञानं पढना पड़ता है और मेडिकल साइंस का छात्र मिलिट्री साइंस पढता है.

कमाई नहीं खर्च ही खर्च
तैयारी के समय आपको पैसे खर्च करना पड़ता है अगर आप नौकरी में नहीं है तो आपको घर से पैसे लेने पड़ते हैं. जो कभी कभी अच्छा नहीं लगने वाला अनुभव होता है.

सोशल मीडिया का त्याग
आपको सोशल मीडिया का त्याग भी करना पड़ता है. अगर आप इसमें समय बिताएंगे तो जाहिर सी बात है पढ़ाई कब करेंगे?

प्रीलिम्स और मेन्स परीक्षा के बीच दिन में 16-18 घंटे पढ़ाई, कुछ पुस्तकें (लक्ष्मीकांत, स्पेक्ट्रम इतिहास आदि) कई कई बार पढना पड़ता है जो कभी कभी उबाऊ हो सकता है. इन सबके बाद सबसे बड़ा त्याग आपके घर वाले करते हैं.