करेण्ट अफेयर्स: 21 December 2016

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और किर्गिजस्तान के राष्ट्रेपति अल्माएज़ बेक शरशेनोविच आतमबायेव की बातचीत के बाद भारत और किर्गिस्तानन के बीच विभिन्न क्षेत्रों में छह समझौतों पर हस्तााक्षर।


भारत और किर्गिजिस्तातन ने छह सहमतिपत्रों पर हस्तातक्षर किये हैं। इनमें पर्यटन, कृषि, खाद्य सुरक्षा और युवा विकास के क्षेत्र शामिल हैं। किर्गिजिस्तामन के राष्ट्रंपति अल्माज़ बेक शरशेनोविच आतमबायेव और प्रधानमंत्री नरेन्द्र  मोदी के बीच नई दिल्ली् में शिष्टामण्ड्ल स्‍‍तर की बातचीत के बाद इन समझौतों पर हस्ता क्षर किये गये।

श्री मोदी ने लोकतंत्र की मजबूत नींव मजबूत करने और इसके विकास के लिए किर्गिजिस्ता्न के राष्ट्रपति की सराहना की है। श्री मोदी ने कहा कि उन्हों ने श्री आतमबाएव के साथ बातचीत में इस बारे में विचार किया कि दोनों देश आतंकवाद, उग्रवाद और कट्टरवाद की चुनौतियों से युवाओं और समाज को सुरक्षित करने के लिए किस प्रकार मिलकर काम कर सकते हैं।

दोनों नेताओं ने रक्षा क्षेत्र मे सहयोगात्मटक संबंधों की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देशों ने क्षमता निर्माण और प्रशिक्षण सहित विकास में सहयोग बढ़ाने का फैसला किया। उन्होंकने बताया कि दोनों देश स्वाशस्य् न , पर्यटन, सूचना प्रौद्योगिकी, कृषि, खनन और ऊर्जा के क्षेत्र में संबंध बढ़ाएंगे।

आयुष मंत्रालय द्वारा ‘स्वास्थ्य रक्षा कार्यक्रम’ शुरू

केंद्रीय आयुष (आयुर्वेद, योग और  नेचुरोपैथी, यूनानी, सिद्धा और होमियोपैथी) मंत्रालय ने गांवों में स्वास्थ्य एवं स्वास्थ्य शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए ‘स्वास्थ्य रक्षा कार्यक्रम’ की शुरुआत की है.

इस कार्यक्रम की शुरुआत केंद्रीय आयुर्वेदिक विज्ञान अनुसंधान परिषद (CCRAS), केंद्रीय होमियोपैथी अनुसंधान परिषद (CCRH), केंद्रीय यूनानी चिकित्सा अनुसंधान परिषद (CCRUM) और केंद्रीय सिद्धा अनुसंधान परिषद (CCRS) द्वारा की गई है. 

केन्द्र ने पिछड़े इलाकों के विकास के लिए तेलंगाना को साढ़े चार सौ करोड़ रूपये की विशेष सहायता जारी की।

 केन्द्र ने पिछड़े इलाकों के विकास के लिए तेलंगाना को  इस वित्तोवर्ष में साढ़े चार सौ करोड़ रुपये की विशेष सहायता जारी की है। 
यह राशि आंध्रप्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधानों के तहत दी गई है। एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि आदिलाबाद, निजामाबाद, करीम नगर, वारंगल, मेडक, महबूबनगर, रंगारेड्डी, नलगोंडा और खम्महम जैसे पिछड़े जिलों को सहायता दी जा रही है। केन्द्र  सरकार से मिलने वाली अतिरिक्त  सहायता से राज्यह पिछड़ेपन और गरीबी उन्मूहलन की योजनाओं को अच्छीद तरह से लागू कर सकेगा।

इंग्लैंड को चार शून्य से हराने के बाद वर्ष के अंत में भारत शीर्ष क्रिकेट टैस्ट टीम।

भारतीय क्रिकेट टीम ने वर्ष 2016 का अंत आई. सी. सी. टेस्ट टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान से किया है। भारत ने इंग्लैंड के साथ पांच मैचों की श्रृंखला 4-0 से जीतने के साथ ही रैंकिंग में शीर्ष स्थान बरकरार रखा है। भारत ने दूसरे स्थान पर मौजूद ऑस्ट्रेलिया पर 15 अंक की बढ़त बना रखी है।

अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ ने नवगठित भारतीय मुक्केबाजी परिसंघ को पूर्ण सदस्यता प्रदान की।

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी महासंघ ने नवगठित भारतीय मुक्केबाजी परिसंघ को सर्वसम्मति से पूर्ण सदस्यता दे दी है। 
चार वर्ष की प्रशासनिक अस्थिरता के बाद भारतीय मुक्केबाजी परिसंघ के चुनाव सितंबर में हुए थे। स्विटजरलैंड में ए. आई. बी. ए. के 70 बरस पूरे होने के समारोह के मौके पर बैठक में भाग लेने गए भारतीय मुक्केटबाजी परिसंघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने बताया कि ए. आई. बी. ए. ने सर्वसम्मति से भारत को पूर्ण सदस्यता दे दी है।

हांगकांग ने अगले साल जनवरी से भारतीयों के लिए वीजा मुक्त प्रवेश सुविधा वापस ली।

चीन के एक विशेष प्रशासनिक क्षेत्र हांग कांग ने भारतीयों को दी गई मुक्त वीजा सुविधा को वापस ले लिया है और अगले महीने से वहां जाने वाले भारतीयों को आगमन पूर्व पंजीकरण कराना होगा। 
भारतीय नागरिकों के लिए आगमन पूर्व पंजीकरण अगले वर्ष 23 जनवरी से लागू हो जायेगा। हांग कांग के आब्रजन विभाग ने बताया है कि भारतीय नागरिकों को हांग कांग आने से पहले आगमन पूर्व पंजीकरण की प्रक्रिया ऑन लाइन पूरी करनी होगी। ऐसे भारतीय जो सीधे विमान से आएंगे और हवाई अड्डे के पारगमन इलाके से बाहर नहीं जाएंगे उनके आगमन पूर्व पंजीकरण की आवश्‍यकता नहीं होगी।