सिर्फ इस तरह के लोग ही बनते हैं IAS: IAS कैसे बनें?

IAS अधिकारी बनने के लिए, आपको न सिर्फ UPSC की कठिन परीक्षा पास करनी होती है बल्कि आपको शीर्ष रैंक के साथ सिविल सेवा परीक्षा (CSE) उत्तीर्ण करना होगा. एक आईएएस अधिकारी में कुछ तो विशेषता होती है जो उसे बाकी सबसे अलग करती है. हमने तमाम IAS के इंटरव्यू के आधार पर पाया है कि इस तरह की विशेषता एक IAS में जरुर होती है.

ias kaise bane,ias kaise bane in hindi,ias,ips kaise bane,ias officer


1. Strong Motivation:

IAS बनने की प्रक्रिया में आपकी बुद्धिमत्ता तो रोल अदा करती ही है, लेकिन बुद्धिमत्ता से कहीं अधिक रोल आपका मानसिक स्तर अदा करता है. आप सिर्फ अपनी बुद्धि के द्वारा IAS जैसी परीक्षा को क्रैक नहीं कर सकते. क्यूंकि आपको इस लंबी अवधि वाली परीक्षा के लिए अपने मानसिक स्तर को भी काफी ऊँचा रखना होता है.

2: Intelligence:

आपके पास अच्छी याददाश्त और बुद्धिमत्ता होनी चाहिए. IAS का सिलेबस काफी लंबा है और आपको सिलेबस को कवर करने के लिए बहुत सारी चीजों को याद रखना होता है. इसलिए आपके अंदर इंटेलिजेंस तो होनी ही चाहिए.

3: Writing Skill:

जैसा की आप जानते हैं, CSE का पेपर सब्जेक्टिव होता है. आपको डिस्क्रिप्शन के रूप में उत्तर लिखने की आवश्यकता होती है. इसका मतलब है कि आपके पास भाषा पर अच्छी कमांड, अच्छी लिखावट और अपने विचारों को खूबसूरती से पेश करने की क्षमता होनी चाहिए.

4: Courage to take risk:

CSE एक unexpected परीक्षा है. परीक्षा में शीर्ष रैंक पाने वाला भी ये दावे के साथ नहीं कह सकता कि अगले साल वो चुना जायेगा या नहीं. हो सकता है कि जो इस साल प्रीलिम्स क्वालिफाई करने में असफल रहा है वो अगले प्रयास में आईएएस क्लियर कर ले. अगर आपको कुछ अच्छे से तैयार प्रश्न और अनुकूल परीक्षक मिल गएँ तो आप भाग्यशाली हैं. तो जब आप सीएसई लिख रहे होते हैं, तो आप जोखिम उठा रहे हैं. और जो जोखिम लेने से डरते हैं वो कभी भी सफल नहीं हो पाते.

5: Focus:

इस परीक्षा की तयारी के दौरान आपको तमाम तरह की समस्यें आती हैं, लेकिन आपको अपने लक्ष्य से deviate नहीं होना है. हमेशा मोटीवेट रहना है.