CAA, CAB & NRC क्या है? – Full Form and complete information hindi me


क्या जानना चाहते हैं कि CAA जो अब CAB बन चुका है वह क्या है? और इन दोनों का Full form क्या है? 
इस आर्टिकल में आप सभी को CAB, CAA और NRC की पूरी जानकारी हिंदी में दी जा रही है. इसके साथ ही आप सभी को CAB, CAA और NRC का Full form भी बताया जाएगा.

Full form of CAB and CAA


CAB के बिल से Act बनने के बाद इसे CAA के नाम से जाना गया. इसलिए इस का फुल फॉर्म सिटीजन अमेंडमेंट एक्ट होता है. अब यह एक कानून बन चुका है.

अब आपको बताते हैं कि यह दोनों क्या हैं?

1. CAA के तहत पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के अल्पसंख्यकों को भारत की नागरिकता दी जाएगी.

2. इस बिल में सिर्फ हिंदू जैन बौद्ध सिख पारसी और ईसाई धर्म के लोगों को शामिल किया गया है और इन्हें भारत की नागरिकता प्राप्त करने के नियमों में छूट दी जाएगी.

3. यदि इन धर्म के लोगों को इन तीनों देशों में धर्म के नाम पर उत्पीड़न का सामना करना पड़ा हो तो इन्हें CAA के तहत भारत की नागरिकता दी जाएगी.

4. मुस्लिम धर्म को इसमें शामिल नहीं किया गया है क्योंकि इन तीनों देशों में मुस्लिम अल्पसंख्यक नहीं है बल्कि यह देश मुस्लिम बहुसंख्यक देश है.

5. पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान के हिंदू, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाइयों को जो 31 दिसंबर 2014 से पहले भारत में आए हैं उन्हें भारत की नागरिकता दी जाएगी.

Full form of NRC

चलिए अब NRC के बारे में आपको बताते हैं. NRC का फुल फॉर्म नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन होता है. जिसे नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन ऑफ इंडिया के नाम से भी जाना जाता है. इसका उद्देश्य भारत में जो बाहर के लोग हैं उनकी पहचान कर उन्हें बाहर करना है. फिलहाल इसे भारत के असम राज्य में ही लागू किया गया है. इसमें बहुत से लोग NRC से बाहर हो गए हैं.

Full form

CAB FULL FORM = Citizen Amendment Bill
CAA FULL FORM = Citizen Amendment ACT
NRC FULL FORM = National Register of Citizens of India

#caa #full form caa #full form of cab #full form of nrc