जनवरी 2020 में इन विभागों में निकली हैं, बम्पर सरकारी नौकरियां, देखें कहां निकली हैं कितनी नौकरियां

साल 2019 ख़त्म हो चूका है. 2020 शुरू हो चूका है. आज के समय में बेरोजगारी एक बड़ी समस्या बन चुकी है. जो युवा सरकारी नौकरी की तलाश में है. उन्हे अब हताश होने की जरूरत नही है.
आज हम आपको 2020 की कुछ बड़ी सरकारी नौकरियों के बारे में बताएंगे. इन विभागों में बम्पर भर्तियाँ निकली हैं. इसके साथ हम आपको यह भी बताएंगे कि आप किस नौकरी के लिए कब तक आवेदन कर सकते हैं., योग्‍यता इत्यादि के बारे में पूरी जानकारी भी देंगे. ​
तो आइये जानते हैं कि कहां कौन सी बड़ी सरकारी नौकरी निकली है.
सरकारी नौकरियां

 Maharashtra Police Recruitment 2019

महाराष्ट्र पुलिस में कई पदों पर नौकरियां निकली हैं. आपको बता दें  विभाग की ओर से कॉन्स्टेबल के पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. योग्य और इच्छुक उम्मीदवार विभाग की ऑफीशियल वेबसाइट mahapariksha.gov.in या mahapolice.gov.in पर अप्लाई कर सकते हैं. कुल 1847 पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं. रजिस्ट्रेशन करने की प्रकिया 2 दिसंबर, 2019 (शाम 7 बजे) से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवार आवेदन 8 जनवरी, 2020 (रात 11:59 बजे) तक ही कर सकते हैं.

RSMSSB Patwari Recruitment 2019

राजस्थान अधीनस्थ और मंत्रिस्तरीय सेवा चयन बोर्ड (RSMSSB) ने 4207 पटवारी पदों के लिए नोटीफिकेशन जारी की है. उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट rsmssb.rajasthan.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. Online आवेदन 20 जनवरी 2020 से लेकर 19 फरवरी 2020 तक कर सकते हैं.

Indian Air Force Airmen Recruitment 2020

इंडियन एयर फ़ोर्स (IAF) ने ग्रुप ‘X’ और ग्रुप Recruitment Y ’ट्रेड्स में एयरमेन के पद के लिए भर्ती अधिसूचना जारी की है. योग्य अविवाहित पुरुष (भारतीय / नेपाली) उम्मीदवार एयरमेन ग्रुप एक्स (शिक्षा प्रशिक्षक व्यापार को छोड़कर) और एयरमैन ग्रुप वाई [(ऑटोमोबाइल तकनीशियन, ग्राउंड ट्रेनिंग इंस्ट्रक्टर, भारतीय वायु सेना (पुलिस) को छोड़कर), भारतीय वायु सेना (सुरक्षा और संगीतकार) के लिए आवेदन कर सकते हैं। भारतीय वायु सेना के एयरमैन के आवेदन IAF Airmen की वेबसाइट www.airmenselection.cdac.in या careerindianairforce.cdac.in पर 02 जनवरी 2020 से शुरू होंगे। IAF एयरमैन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 20 जनवरी 2020 है.

RRB Recruitment 2020

रेलवे भर्ती सेल (आरआरसी), सेंट्रल रेलवे ने इच्छुक, योग्य उम्मीदवारों को क्लर्क के पदों पर आवेदन करने के लिए आमंत्रित करते हुए एक नोटिफिकेशन जारी की. जूनियर क्लर्क के पदों पर कुल 171 रिक्तियां हैं और वरिष्ठ क्लर्क पद के लिए 80 रिक्तियां हैं. उम्मीदवार नौकरी के लिए आवेदन 19 जनवरी 2020 तक कर सकते हैं. उम्मीदवार वेबसाइट- rrccr.com के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) के आधार पर किया जाएगा। सीबीटी को क्लियर करने वालों को टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा.

DRDO CEPTAM Recruitment 2019 

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) मल्टी टास्किंग स्टाफ, जनरल सेंट्रल सर्विस ग्रुप 'C', गैर-राजपत्रित, DRDO प्रवेश परीक्षा 2019 के लिए मंत्री पद के लिए 1817 उम्मीदवारों को नियुक्त करेगा. 20। हालाँकि, आधिकारिक वेबसाइट पर कोई आधिकारिक अपडेट नहीं है. यह उन उम्मीदवारों के लिए सबसे बड़ा अवसर होगा जो सरकारी क्षेत्र में काम करना चाहते हैं. उम्मीदवारों को इस संबंध में आधिकारिक वेबसाइट की देखते रहने की सलाह दी जाती है. 10 वीं या उसके समकक्ष योग्यता रखने वाले उम्मीदवार डीआरडीओ सीईपीटीएएमटीएस भर्ती 2019 के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे. DRDO CEPTAM 2019 के लिए ऑनलाइन आवेदन 23 दिसंबर 2019 से शुरू होगा.

#sarkariNaukari, #LatestSarkariNaukari